Sign up now
to enroll in courses, follow best educators, interact with the community and track your progress.
Enroll
2.5k
Download
नागरिक शास्त्र (civics) 161-180 (in Hindi)
438 plays

More
Important questions on civics


Comments
(3)
U
Unacademy user
thanku sir.plz continue this series till 2018 prelim as i am following your dna only i am heavily reliant on you.would it be sufficient or i should go for any coachi g notes for current affairs...plz suggest in one video... humble request sirr..
M
sir savidaan mai mool kartvya (correct 10 hai yan 11) kush books mai 10 batiye hote hai
Vivek Singh
17 days ago
42वां संविधान संशोधन अधिनियम 1976 के द्वारा 10 मूल कर्तव्य को जोड़ा गया था। जबकि बच्चों की शिक्षा से संबंधित ग्यारहवां वा मूल कर्तव्य 46 वा संविधान संशोधन अधिनियम द्वारा 2002 में जोड़ा गया।
Vivek Singh
17 days ago
मौलिक कर्तव्य की संख्या 11 है, जो इस प्रकार है: 1. प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य होगा कि वह संविधान का पालन करे और उसके आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्र ध्वज और राष्ट्र गान का आदर करें. 2. स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आंदोलन को प्रेरित करनेवाले उच्च आदर्शों को हृदय में संजोए रखे और उनका पालन करे. 3. भारत की प्रभुता, एकता और अखंडता की रक्षा करे और उसे अक्षुण्ण रखे. 4. देश की रक्षा करे. 5. भारत के सभी लोगों में समरसता और समान भ्रातृत्व की भावना का निर्माण करे. 6. हमारी सामाजिक संस्कृति की गौरवशाली परंपरा का महत्व समझे और उसका निर्माण करे. 7. प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा और उसका संवर्धन करे. 8. वैज्ञानिक दृष्टिकोण और ज्ञानार्जन की भावना का विकास करे. 9. सार्वजनिक संपत्ति को सुरक्षित रखे. 10. व्यक्तिगत एवं सामूहिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में उत्कर्ष की ओर बढ़ने का सतत प्रयास करे. 11. माता-पिता या संरक्षक द्वार 6 से 14 वर्ष के बच्चों हेतु प्राथमिक शिक्षा प्रदान करना (86वां संशोधन).
M
Monika
17 days ago
thnku sir
M
thnku sir for important information
I am very glad sir thanks a lotm on